हार्डवेयर क्या है हार्डवेयर कितने प्रकार के होते हैं

Computer Hardware Kya hai ?

हार्डवेयर क्या है हार्डवेयर कितने प्रकार के होते हैं

कंप्यूटर हार्डवेयर एक सामूहिक शब्द है जिसका उपयोग एनालॉग या डिजिटल कंप्यूटर के किसी भी भौतिक घटक का describe करने के लिए किया जाता है। हार्डवेयर शब्द सॉफ्टवेयर से कंप्यूटिंग डिवाइस के tangible aspects को अलग करता है, जिसमें लिखित, मशीन-पठनीय निर्देश या प्रोग्राम होते हैं जो भौतिक घटकों को बताते हैं कि निर्देशों को कब और क्या करना है।

हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर complementary हैं। एक कंप्यूटिंग डिवाइस कुशलता से कार्य कर सकता है और उपयोगी आउटपुट तभी उत्पन्न कर सकता है जब हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर दोनों एक साथ उचित रूप से काम करें।

कंप्यूटर हार्डवेयर को आंतरिक या बाहरी घटकों के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है। आम तौर पर, आंतरिक हार्डवेयर घटक कंप्यूटर के समुचित कार्य के लिए आवश्यक होते हैं, जबकि बाहरी हार्डवेयर घटक कार्यक्षमता को जोड़ने या बढ़ाने के लिए कंप्यूटर से जुड़े होते हैं।

आंतरिक कंप्यूटर हार्डवेयर घटक क्या हैं?

Internal Computer Hardware Kya Kya Hai

Internal Computer Hardware Kya Kya Hai

आंतरिक घटक सामूहिक रूप से प्रोग्राम या ऑपरेटिंग सिस्टम (OS) द्वारा दिए गए निर्देशों को संसाधित या संग्रहीत करते हैं। इनमें निम्नलिखित शामिल हैं:

मदरबोर्ड (Motherboard) - यह एक मुद्रित सर्किट बोर्ड है जो केंद्रीय प्रसंस्करण इकाई (सीपीयू) और अन्य आवश्यक आंतरिक हार्डवेयर रखता है और केंद्रीय हब के रूप में कार्य करता है जिससे अन्य सभी हार्डवेयर घटक चलते हैं।

CPU - सीपीयू कंप्यूटर का मस्तिष्क है जो विभिन्न कार्यक्रमों से डिजिटल निर्देशों को संसाधित और निष्पादित करता है; इसकी घड़ी की गति डेटा को संसाधित करने में कंप्यूटर के प्रदर्शन और दक्षता को निर्धारित करती है।टक्कर मारना। RAM - या डायनेमिक RAM - अस्थायी मेमोरी स्टोरेज है जो प्रोग्राम के लिए जानकारी को तुरंत एक्सेस करने योग्य बनाती है; RAM वोलेटाइल मेमोरी है, इसलिए कंप्यूटर बंद होने पर संग्रहीत डेटा साफ़ हो जाता

हार्ड ड्राइव - हार्ड डिस्क ड्राइव भौतिक भंडारण उपकरण हैं जो स्थायी और अस्थायी दोनों डेटा को विभिन्न स्वरूपों में संग्रहीत करते हैं, जिसमें प्रोग्राम, OSes, डिवाइस फ़ाइलें, फ़ोटो आदि शामिल हैं।

सॉलिड-स्टेट ड्राइव (SSD) - एसएसडी नंद फ्लैश मेमोरी तकनीक पर आधारित सॉलिड-स्टेट स्टोरेज डिवाइस हैं; एसएसडी गैर-वाष्पशील होते हैं, इसलिए वे कंप्यूटर के बंद होने पर भी सुरक्षित रूप से डेटा स्टोर कर सकते हैं।

optical drive - दृस्टि सम्बन्धी अभियान - ऑप्टिकल ड्राइव आमतौर पर ऑन-डिवाइस ड्राइव बे में रहते हैं; वे कंप्यूटर को गैर-चुंबकीय बाहरी मीडिया, जैसे कि कॉम्पैक्ट डिस्क रीड-ओनली मेमोरी या डिजिटल वीडियो डिस्क के साथ पढ़ने और बातचीत करने में सक्षम बनाते हैं।

heat sink - ताप सिंक - यह हार्डवेयर का एक निष्क्रिय टुकड़ा है जो घटकों से गर्मी को दूर करता है ताकि उनके तापमान को नियंत्रित / कम किया जा सके ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वे ठीक से काम करना जारी रखें। आमतौर पर, सीपीयू के ऊपर सीधे एक हीट सिंक स्थापित किया जाता है, जो आंतरिक घटकों के बीच सबसे अधिक गर्मी पैदा करता है।

ग्राफ़िक्स प्रोसेसिंग युनिट - यह चिप-आधारित डिवाइस ग्राफिकल डेटा को प्रोसेस करता है और अक्सर मुख्य सीपीयू के विस्तार के रूप में कार्य करता है।

नेटवर्क इंटरफेस कार्ड (एनआईसी) - एनआईसी एक सर्किट बोर्ड या चिप है जो कंप्यूटर को नेटवर्क से कनेक्ट करने में सक्षम बनाता है; नेटवर्क एडेप्टर या लोकल एरिया नेटवर्क एडेप्टर के रूप में भी जाना जाता है, यह आमतौर पर ईथरनेट नेटवर्क से कनेक्शन का समर्थन करता है। अन्य कंप्यूटिंग घटक, जैसे कि यूएसबी पोर्ट, बिजली की आपूर्ति, ट्रांजिस्टर और चिप्स भी आंतरिक हार्डवेयर के प्रकार हैं।

कंप्यूटर हार्डवेयर कोर्स इन हिंदी

कंप्यूटर हार्डवेयर पार्ट्स

Computer

कीबोर्ड Keyboard , माउस Mouse , यूपीएस UPS , माइक्रोफोन Microphone , प्रिंटर Printer .....

Visit Website

कंप्यूटर हार्डवेयर कोर्स फीस

Computer

कोर्स की फीस करीब 20 हजार रुपये है। कोर्स की अवधि 5 से 6 महीने है। कोर्स कंप्लीट करने के बाद सिस्टम इंजीनियर, टेक्निकल सपोर्ट इंजीनियर,...

Visit Website

कंप्यूटर हार्डवेयर को कौन चलाता है?

Computer

ऑपरेटिंग सॉफ्टवेयर है। यह सिस्टम सॉफ्टवेयर है......

Visit Website

External hardware components - बाहरी हार्डवेयर घटक क्या हैं?

हार्डवेयर के प्रकार - Computer hardware ke prakar

Common input hardware components - सामान्य इनपुट हार्डवेयर घटकों में निम्नलिखित शामिल हैं:

  • Mouse - माउस एक हाथ से पकड़े जाने वाला पॉइंटिंग डिवाइस है जो कंप्यूटर स्क्रीन के चारों ओर एक कर्सर ले जाता है और स्क्रीन पर वस्तुओं के साथ बातचीत को सक्षम बनाता है। यह वायर्ड या वायरलेस हो सकता है।
  • कीबोर्ड - एक कीबोर्ड एक इनपुट डिवाइस है जिसमें एक मानक QWERTY कीसेट होता है जो उपयोगकर्ताओं को टेक्स्ट, नंबर या विशेष वर्ण इनपुट करने में सक्षम बनाता है।
  • माइक्रोफोन - माइक्रोफ़ोन एक ऐसा उपकरण है जो ध्वनि तरंगों को विद्युत संकेतों में परिवर्तित करता है और कंप्यूटर-आधारित ऑडियो संचार का समर्थन करता है।
  • कैमरा - एक कैमरा दृश्य छवियों को कैप्चर करता है और उन्हें कंप्यूटर पर या कंप्यूटर के माध्यम से नेटवर्क डिवाइस पर स्ट्रीम करता है।
  • टचपैड - टचपैड एक इनपुट डिवाइस है, बाहरी या लैपटॉप में निर्मित, डिस्प्ले स्क्रीन पर पॉइंटर को नियंत्रित करने के लिए उपयोग किया जाता है। यह आमतौर पर बाहरी माउस का विकल्प होता है।
  • उ स बी फ्लैश ड्राइव - USB फ्लैश ड्राइव एक बाहरी, हटाने योग्य स्टोरेज डिवाइस है जो USB पोर्ट के माध्यम से कंप्यूटर के साथ फ्लैश मेमोरी और इंटरफेस का उपयोग करता है।
  • मेमोरी कार्ड - मेमोरी कार्ड एक प्रकार का पोर्टेबल बाहरी स्टोरेज मीडिया है, जैसे कि कॉम्पैक्ट फ्लैश कार्ड, मीडिया या डेटा फ़ाइलों को स्टोर करने के लिए उपयोग किया जाता है।

Computer Hardware Parts

  • Power Supply
  • Random Access Memory (RAM)
  • Video Card
  • Optical Disc Drive
  • Card Reader
  • Monitor
  • Speakers
  • Projector
  • Joystick
  • Headphones

हार्डवेयर का क्या काम होता है?

Hardware Software के निर्देशों के अनुसार कार्य करता है। इसका उदाहरण के लिए अभी आप जिस Device (जैसे; कंप्यूटर, मोबाइल) का उपयोग कर रहे हैं। उस Device का दिखने वाला सभी Parts Hardware कहलाता है। असल में Hardware लोहे की वस्तुएं या ठोस सामान को दर्शाता है।

कंप्यूटर हार्डवेयर घटकों का कार्य

एक डेस्कटॉप में कई अलग-अलग प्रकार के घटक होते हैं। और डेस्कटॉप में उनकी क्या भूमिका है। कंप्यूटर सिस्टम दो प्रमुख चीजों पर निर्भर करता है हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर इन दो चीजों के बिना आपका कंप्यूटर सिस्टम ठीक से काम नहीं करेगा। कंप्यूटर हार्डवेयर सभी घटक हैं। मॉनिटर, कीबोर्ड, कंप्यूटर केस और माउस जैसे कुछ घटकों को पहचानना आसान है, हालांकि कंप्यूटर सिस्टम के अंदर और भी घटक हैं जो ज्यादातर लोग नहीं जानते कि वे क्या हैं, जैसे मदरबोर्ड, रैम और सीपीयू।

प्रोसेसर प्रोसेसर एक छोटी चिप होती है जो कंप्यूटर और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में मौजूद होती है। इसका काम इनपुट प्राप्त करना और सही आउटपुट प्रदान करना है। प्रोसेसर को सीपीयू भी कहा जाता है। यह प्रोसेसर सभी सरल सिस्टम निर्देशों को संभालता है जैसे कि माउस और कीबोर्ड इनपुट और रनिंग एप्लिकेशन को संभालना। अधिकांश डेस्कटॉप कंप्यूटरों में Intel या AMD का CPU होता है। टैबलेट और लैपटॉप एएमडी और इंटेल का उपयोग करते हैं वे ऐप्पल जैसी कंपनियों द्वारा विकसित विशिष्ट मोबाइल प्रोसेसर का भी उपयोग करते हैं।

Alternatives of Stellar Windows Data Recovery

Keyboards Kya hai

कीबोर्ड का उपयोग ज्यादातर इनपुट डिवाइस के रूप में किया जाता है क्योंकि इसके लिए कमांड, लेटर या कोई भी सॉफ्टवेयर टाइप करने की आवश्यकता होती है, जिस पर आपको टाइप करने की आवश्यकता होती है।..

Scanner Kya hai

एक डॉक्यूमेंट को स्कैन करके कंप्यूटर में डेटा इनपुट करने के लिए एक स्कैनर का उपयोग किया जा सकता है जिसे OCR सॉफ़्टवेयर का उपयोग करके संपादित किया जा सकता है। ...

Printer Kya hai

प्रिंटर एक आउटपुट डिवाइस है जिसका उपयोग कंप्यूटर से डेटा की हार्ड कॉपी प्राप्त करने के लिए किया जाता है, ऐसा आप किसी दस्तावेज़ या छवियों को प्रिंट करके कर सकते हैं।..

लोग पूछते भी हैं - People Also Ask

इसे भी देखें

Google AMP क्या है और आपको इसकी जरूरत क्यों है?

Google AMP क्या है और आपको इसकी जरूरत क्यों है?

AMP या इसका full form होता है Accelerated Mobile Pages. ये एक Open-Source ..

Visit Website

सर्वर क्या है वेब सर्वर के प्रकार in hindi

सर्वर क्या है वेब सर्वर के प्रकार in hindi

Server या web server एक ऐसा computer होता है जो की वेबसाइट को run या चलाता है।....

Visit Website

इंटरनेट क्या है और  इंटरनेट के प्रकार

इंटरनेट क्या है और इंटरनेट के प्रकार

इन्टरनेट एक दुसरे से जुड़े कई कंप्यूटरों का जाल है जो राउटर एवं सर्वर के....

Visit Website

SEO means एसईओ का मतलब है

SEO means एसईओ का मतलब है

SEO एक शार्ट फॉर्म है, जिसका फुल फॉर्म सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (search engine optimisation) होता है।....

Visit Website